राजाओं वाले शौक, रखी हुई है 39 बीवियाँ, सबको रखा है एक ही घर में |

Hindi News : राजाओं वाले शौक, रखी हुई है 39 बीवियाँ, सबको रखा हुआ है एक ही घर में |

राजाओं वाले शौक: भारत के टॉप वकील और पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे (Harish Salve) हाल ही में तीसरी शादी कर के खूब सुर्खियां बटोरे हुए हैं, लेकिन यह पहली बार नहीं है कि भारत के नागरिक ने एक से ज्यादा शादीयां की हो, अगर हम ज्यादा शादियों की चर्चा करें तो आपको मिजोरम के एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानकारी मिलेगी, जिन्होंने 39 शादियों की है।

ये आदमी Mizoram man 39 wives के नाम से जाने जाता है और इसके पास विश्व रिकॉर्ड भी है क्योंकि इसने दुनिया के सबसे बड़े परिवार (Biggest Family) का खिताब अपने नाम किया हुआ हैं।

मिजोरम के ‘Baktawng Tlangnuam’ गांव में बसे इस परिवार के मुखिया जिओना चाना (Ziona Chana) की मौत हो चुकी है, जिनकी मौत की खबर मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने ट्वीट कर दी थी।

जिओना और उनका परिवार बेहद खास था और इसकी चर्चा भारतीय और विश्व मीडिया में होती रहती थी। वह अपनी 39 पत्नियों के साथ एक ही घर में रहा करते थे और उनके पास कुल मिलाकर 89 बच्चे थे, जिनमें से कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार 94 तक भी हो सकते हैं। उनके 36 नाती-पोते भी थे।

उनके घर में करीब 100 कमरे थे और यह घर ‘चुआर थान रन’ के नाम से जाना जाता था, जिसका अर्थ होता है ‘नए जमाने का घर’। इस घर को देखने के लिए भी काफी लोग आते है क्योंकि यह राज्य का एक बड़ा टूरिस्ट अट्रैक्शन भी हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक, जिओना का जन्म 1945 में हुआ था और वो अपनी पहली पत्नी से 17 साल की उम्र में मिले थे, जो उनसे 3 साल बड़ी थी। यह परिवार एक ईसाई समुदाय का है, जिसे चाना पॉल के नाम से जाना जाता है और इसमें 2 हजार अनुयायी हैं। इस समुदाय का गठन उनके दादा ने 1942 में किया था और यह समुदाय पॉलीगैमी बहुविवाह की इजाजत देता है।

परिवार के हर सदस्य को एक विशेष काम दिया गया हैं इस घर में एक बड़ा किचेन भी मौजूद हैं, जहां करीब 180 लोगों के परिवार के लिए खाना बनता हैं। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, घर में एक दिन में 45 किलो चावल, 30-40 मुर्गे, और 25 किलो दाल के दर्जनों अंडे खाए जाते है।

 

यह भी पढ़ें Hindi News : भारत की सबसे महंगी चाय, जानिए सिर्फ चांदनी रात को ही क्यों तोड़ी जाती है ?

Om Jai Jagdish Hare : दुनियाँ में सबसे ज्यादा लोकप्रिय आरती ओम जय जगदीश हरे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *