Hindi News: वॉट्सऐप वाले हनुमान जी, देश-विदेश से आती हैं अर्ज़ियाँ, जानिए क्या है खास? 

Hindi News: वॉट्सऐप वाले हनुमान जी, देश-विदेश से आती हैं अर्ज़ियाँ, जानिए क्या है खास?

भारत में अलग-अलग मंदिरों के बारे में आपने जरूर सुना होगा। पर क्या आपने कभी हनुमान भगवान के ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जो वॉट्सऐप पर है? आइए जानते हैं इस खास मंदिर के बारे में।

वॉट्सऐप वाले हनुमान जी : भारत देश विविधताओं से भरा है। यहाँ कुछ न कुछ हटके ज़रूर मिलता रहता है। पर एक बात भारत में हर जगह देखने को मिलती है और वो बात है भारत में भक्ति-भाव। भारत में हर जगह कई मंदिर हैं, पर अगर आपसे कोई कहे कि भारत में वॉट्सऐप पर भी मंदिर है, तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा। अक्सर ही लोग इस तरह की धोखेबाजी करते हैं और भोले-भाले मासूमों को चूना लगाने की कोशिश करते हैं। पर आज हम आपको वॉट्सऐप के जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, वो बिल्कुल असली है और भारत में ही है। इतना ही नहीं, इस मंदिर के बारे में सिर्फ देश के लोग ही नहीं, विदेश के लोग भी बखूबी जानते हैं।

भारत में ‘वॉट्सऐप वाले हनुमान जी’ का एक खास मंदिर है। जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा। वॉट्सऐप वाले हनुमान जी। यह मंदिर मध्यप्रदेश के भोपाल शहर के नेहरू नगर में है और यह मंदिर ‘अर्जी वाले हनुमान मंदिर’ के नाम से मशहूर है। इस मंदिर में देश-विदेश से अर्ज़ियाँ आती हैं।

दरअसल मध्यप्रदेश के भोपाल शहर के नेहरू नगर में ‘अर्जी वाले हनुमान मंदिर’ को ‘वॉट्सऐप वाले हनुमान जी’ के मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसकी वजह है इस मंदिर के पुजारी का मंदिर में अर्ज़ी लगाने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना। इस मंदिर में देश-विदेश से कोई भी वॉट्सऐप के ज़रिए अर्ज़ी लगा सकता है। पुजारी के अनुसार इस मंदिर में हनुमान जी के लिए जितनी भी अर्ज़ियाँ आती हैं, उन्हें मंत्रोच्चारण ले साथ भगवान के चरणों में रख दिया जाता है। दरअसल 4 साल पहले एक भक्त ने वॉट्सऐप के ज़रिए इस मंदिर में हनुमान की के सामने एक अर्ज़ी लगाईं थी और उस भक्त की मनोकामना पूरी हो गई थी। तभी से ‘अर्जी वाले हनुमान मंदिर’ को ‘वॉट्सऐप वाले हनुमान जी’ के मंदिर के नाम से भी जाना जाने लगा।

यह भी पढ़ें Hindi News : भारत की सबसे महंगी चाय, जानिए सिर्फ चांदनी रात को ही क्यों तोड़ी जाती है ?

Ganesh Ji Ki Arti : Shri Ganesh Ji Ki Aarti | श्री गणेश जी की आरती

 

News Temple : न्यूज़ की जानकारी का स्वर्ग। न्यूज़ टेम्पल पर आप नवीनतम खबरें, गहरा विचार और सोचने के लिए लायक लेख पढ़ सकते हैं। हमारा मिशन है निष्पक्ष रिपोर्टिंग और विभिन्न दृष्टिकोणों के माध्यम से दुनिया को बतलाना। हमारे साथ जुड़ें: News Temple और समाचारों की दुनिया में कदम रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *