World Sanskrit Day 2023, जानें अंग्रेजी के वह10 शब्द जिन्हें संस्कृत से लिया गया है, विश्वसंस्कृतदिनम् आज |

Educational News : World Sanskrit Day 2023, जानें अंग्रेजी के वह10 शब्द जिन्हें संस्कृत से लिया गया है, विश्वसंस्कृतदिनम् आज |

विश्व संस्कृत दिवस को World Sanskrit Day या संस्कृत में विश्वसंस्कृतदिनम् भी कहा जाता है। इस दिन को श्रावण मास की पूर्णिमा के मौके पर मनाया जाता है। इसी कारण से विश्व संस्कृत दिवस इस साल 31 अगस्त 2023 को मनाया जा रहा है। पिछले साल यानी वर्ष 2022 में यह 12 अगस्त को मनाया गया था जबकि वर्ष 2021 में यह 22 अगस्त को मनाया गया था।

विश्व की प्राचीनतम भाषा संस्कृत को हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी की जननी भी कहा जाता है। न सिर्फ हिंदी, बल्कि अंग्रेजी में भी काफी शब्द ऐसे हैं जिन्हें संस्कृत से ही लिया गया है। आइए जानते इन्हीं 10 शब्दों को:-

Bungalow: बंगलो शब्द बंगला से बना है, जिसका अर्थ है बंगाली-शैली में बना ऐसा घर, जिसमें एक ही मंजिल और खुला बरामदा होता है।

Pundit: किसी भू –भाग विशेष में विद्वान और विशेषज्ञता रखने वाला ऐसा जन जो कि विभिन्न सम्बन्धित मामलों में मार्गदर्शन देता है।

Bandana: इसे ‘बंधन’ शब्द से लिया गया है, जिसका मूल अर्थ है ऐसा रंगीन कपड़ा जिसका सिर ढकने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आधुनिक अंग्रेजी में इसे ऐसे कपड़े के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाता है, जिसके काफी प्रयोग हैं।

Mantra: मन को केंद्रित करने और चेतना की एक निश्चित स्थिति को प्राप्त करने के लिए ध्यान, जाप या आध्यात्मिक प्रथाओं में उपयोग किए जाने वाले शब्द वाक्यांश को अंग्रेजी में मंत्र ही कहा जाता है।

Nirvana: इस शब्द का अक्सर बौद्ध धर्म में पीड़ा की समाप्ति के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है जो कि आत्मज्ञान, मुक्ति या आनंद की अंतिम स्थिति को व्यक्त करता है।

Avatar: मूल रूप से हिंदू धर्म में एक देवता के भौतिक अवतार के लिए एक शब्द है। इसका अब यह डिजिटल संदर्भों में एक आभासी प्रतिनिधित्व या चरित्रों के लिए प्रयोग किया जाता है।

Yoga: एक आध्यात्मिक और शारीरिक अभ्यास को संदर्भित करता है जिसका उद्देश्य विभिन्न आसन, श्वास तकनीक और ध्यान के माध्यम से मानसिक और शारीरिक संतुलन और कल्याण प्राप्त करना है।

Karma: कारण और प्रभाव के सिद्धांत को दर्शाता है, यह सुझाव देता है कि इस जीवन में किसी के कार्य उसके भविष्य के अनुभवों या परिस्थितियों को प्रभावित करेंगे।

Guru: यह शब्द एक आधिकारिक व्यक्ति का वर्णन करता है जो अपने शिष्यों या अनुयायियों को ज्ञान, मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करता है।

Chakra: संस्कृत में, “चक्र” का अर्थ है “पहिया” या “वृत्त”। अंग्रेजी में, योगिक और आध्यात्मिक परंपराओं के अनुसार, इसका उपयोग अक्सर शरीर में ऊर्जा केंद्रों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। माना जाता है कि ये ऊर्जा केंद्र किसी व्यक्ति की भलाई के विभिन्न शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक पहलुओं के अनुरूप होते हैं।

Hindi News : इस कीड़े के 1 किलो जहर से खरीद सकते हो आप 20 किलो सोना |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *