सिर्फ रक्षाबंधन पर मिलते हैं भगवान विष्णु के दर्शन, अद्भुत है ये अलौकिक मंदिर |

Hindi News: सिर्फ रक्षाबंधन पर मिलते हैं भगवान विष्णु के दर्शन, अद्भुत है ये अलौकिक मंदिर |

Vanshinarayan Temple: उत्तराखंड के चमोली जिले में मौजूद है भगवान विष्णु का ये वंशीनारायण मंदिर बेहद अद्भूत है । वंशीनारायण मंदिर के दरवाजे पूरे साल बंद रहते हैं और सिर्फ रक्षाबंधन वाले दिन ही खुलते है । यहाँ के स्थानीय लोग इसी मंदिर में ही रक्षाबंधन का जश्न मनाते हैं।

भारत मेें हर त्यौहार का अपना एक अलग महत्व है। चाहे वो होली हो या दीवाली। फिलहाल इस समय पूरे देश में रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर धूम मची हुई है। 30 अगस्त को मनाएं जाने वाले इस त्यौहार को लेकर बाजारों में अभी से रौनक देखने को मिल रही है। लोग इस त्यौहार के जश्न की तैयारियों में जुटे हुए हैं। वैसे आपको बता दें कि इन त्योहारों से धार्मिक स्थलों का भी संबंध होता है। भारत में ऐसे काफी मंदिर हैं जिनकी अपनी अलग कहानी या धारणा होती है। आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने  जा रहे है जो सिर्फ रक्षाबंधन के दिन ही खुलते है।

हम बात कर रहें हैं उत्तराखंड के चमोली जिले में मौजूद वंशीनारायण मंदिर की जो भगवान विष्णु जी को समर्पित है। इसलिए इस मंदिर को वंशीनारायण मंदिर के नाम से भी पुकारा जाता है। इस मंदिर में जाने का रास्ता काफी कठिन है। इसके लिए चमोली घाटी में उर्गम घाटी का रुख करना पड़ता है। मन्दिर में जगत पिता नारायण के अलावा भी भगवान शिव, गणेश और वन देवी की मूर्तियां स्थापित की हुई हैं।

आपको ये बता दें कि वंशीनारायण मंदिर उर्गम गांव से 12 किमी की दूरी पर मौजूद है। यहां पहुंचने के लिए कुछ किमी तक पैदल चलना पड़ता है। अगर आपको यहां ट्रेन से जाना है तो इसके लिए आपको हरिद्वार के ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा। ऋषिकेश से जोशीमठ की दूरी करीबन 225 किमी की है। जोशीमठ से घाटी 10 किमी दूर है और वहां से आप उर्गम गांव पहुंच सकते हैं। जहां से मंदिर तक आपको पैदल जाना होगा।

 

 

Educational News : अब साल में दो बार हुआ करेंगे बोर्ड एग्जाम, जानिए क्या रहेगी प्रक्रिया |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *