दिल्ली का ऐसा गुरुद्वारा जहाँ सिख गुरु पानी से दूर भगाते थे रोग, आज वहां डॉक्टर देते है सस्ती सेवा: 30 रुपए में सीटी स्कैन, 50 रुपए में करते MRI |

Hindi News: दिल्ली का ऐसा गुरुद्वारा जहाँ सिख गुरु पानी से दूर भगाते थे रोग, आज वहां डॉक्टर देते है सस्ती सेवा: 30 रुपए में सीटी स्कैन, 50 रुपए में करते MRI |

दिल्ली का यह गुरुद्वारा बंगला साहिब हमारे देश के सबसे बड़े सिख तीर्थस्थलों में से एक है। यह गुरुद्वारा राजधानी दिल्ली का सबसे बड़ा पर्यटक स्‍थल भी है। इसका निर्माण 1783 में सिख जनरल सरदार भगेल सिंह ने एक बंगले के रूप में किया था। यह गुरुद्वारा सिखों के बड़े दिल वाले स्वभाव का एक उदाहरण पेश करता  है। यहां रोजाना हजारों की संख्या में देश के हर कोने से श्रद्धालु आते हैं। इसके परिसर में एक प्रार्थना कक्ष, अस्‍पताल, स्‍कूल और संग्रहालय भी मौजूद है।

यहां साल के 365 दिन लंगर चलता है जिसमे हजारों श्रद्धालु खाना खाते है । यहां लगभग 24 घंटों तक सिख धर्म के पाठ चलते रहते है ।

यहां पर गरीबों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा देने के लिए एक सस्ता डायग्‍नोस्टिक सेंटर की सेवा शुरू की गई है। जो MRI स्कैन प्राइवेट अस्पतालों में हजाराें रुपए में होती है, उसके लिए यहां पर लोगों से मात्र 50 रूपए की छोटी सी रकम ली जाती हैं। डायग्नोस्टिक सेंटर ने एक किडनी डायलिसिस अस्पताल की भी शुरुआत की है।यहाँ पर कोई भी कैश या बिलिंग काउंटर नहीं है, क्‍योंकि यहां मरीजों को मुफ्त में भर्ती किया जाता है। दिल्ली के बाहर से आने वाले लोग गुरुद्वारे के कमरों में ठहर सकते हैं और लंगर हॉल में भोजन कर सकते हैं।

Educational News : Chandrayaan-3 को चंद्रमा पे क्यों भेजा गया? समझिए विस्तार में |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *